खाना पकाने के 20 आसान तरीके

अगर आप साल के अंत तक अपना वजन घटाना चाहते हैं या अपनी सेहत में कुछ हद तक सुधार लाना चाहते हैं, तो आपको कठिन जीवनशैली को अपनाने की आवश्यकता नहीं है ना ही आपको अपने मन पसंद व्यंजनों से दूर भागने की जरुरत है।
आवश्यकता है, तो केवल अपने व्यंजनों और उन्हें बनाने की विधि को बदलने की। यहां हम आपको कैलोरीज और शरीर की चरबी को कम करने के लिए कुछ सरल खाना पकाने के तरीकों को बताएंगे।

1 चिकने पदार्थ कम खाएं:- 
चिकने पदार्थों का सेवन कम करें, आपको चिकने पदार्थों के सेवन पर रोक नहीं लगानी, बल्कि केवल उसकी मात्रा को कम करना है। साथ ही, सूखे मेवे, बीज, मछली सोया, जैतून और रुचिरा जैसी अपरिष्कृत चीजों को खाएं क्योंकि इन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

2 गाय का दूध पिए:- 
क्रीम वाले दूध के बजाय बिना क्रीम वाला दूध या गाय के दूध का इस्तेमाल करें। अगर आप दही खाना चाहते हैं तो बिना क्रीम वाले दूध से बना दही खाएं।

3 व्यंजनों को तेल में भूनें :-
 तेल में भूनकर पकाए गए व्यंजनों को अपने आहार में शामिल करें। इस तरीके में सब्जी जल्दी बनती है और सब्जी के पोषक तत्व भी बरकरार रहते हैं।

4 ग्रिलिंग या ढंक कर पकाएं सब्जियां :-
सब्जियों को भूनकर, ढंककर, हलका सा तेल में तल कर, पानी में उबालकर पकाएं तथा बेकिंग, ग्रिलिंग, जैसी पाक शैली को अपनाएं। ये सभी तरीके बहुत स्वस्थ और सुरक्षित हैं।

5 मक्खन का प्रयोग कम करें:- 
मक्खन के इस्तेमाल से बनने वाले व्यंजन तथा तेल में तले जाने वाले व्यंजनों को या तो ना बनाएं या उनके बनाने की विधि को बदल दें क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर ड़ाल सकते हैं।

6 नॉन स्टिक पैन का प्रयोग:- 
नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें, ताकि आपको खाना बनाते समय ज्यादा तेल और मक्खन का इस्तेमाल ना करना पड़े।
.
7 कुकिंग का प्रयोग :
अगर आप खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले चिकने पदार्थों का प्रयोग कम करना चाहते हैं, तो फिर कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। इसमें आपको ज्यादा तेल का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा।

8 नमक का कम प्रयोग करें :-
बेहतरीन ढंग से अपने भोजन में नमक जोड़ने के बजाय, अपने भोजन को पहले चख लें। खाना पकने से पहले या बने हुए खाने में थोड़ा सा जैतून का तेल, सिरका या नींबू का रस ड़ालें। यह खाने के स्वाद को उसी तरह बढ़ाएगा जैसे कि नमक बढ़ाता है।

9 तेल का कम सेवन:- 
भोजन को तरल पदार्थ मे बनाएं तेल में बनाने के बजाय, भोजन को स्टॉक, वाइन, नींबू का रस, सिरका या पानी जैसी तरल पदार्थों में बनाएं। ये खाना पकाने के भिन्न प्रकार सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं और तेल के सेवन को भी कम करेंगे।

10 मछली खाएं :-
मछली ज्यादा खाएं, क्योंकि इस में प्रोटीन बहुत अधिक और तरल पदार्थ बहुत कम मात्रा में होते हैं और इस में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

11 बिना क्रीम का दही और दूध का इस्तेमाल:- 
बिना क्रीम वाला दही, तथा बिना क्रीम वाले दूध का इस्तेमाल करें, सॉस या सूप पर क्रीम के बजाय बिना क्रीम वाले दूध या कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करें।

12 ताजा सब्जियां खाएं :-
नमक के सेवन को कम करने के लिए ताजा सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि मसालेदार और डिब्बे में बंद सब्जियां, नमक में पैक होती है, जिसे उच्च रक्तचाप की बीमारी हो सकती है।

13 कम मांस वाला चिकन बनाएं :-
कैलोरीज को कम कर स्वस्थ रहने के लिए कम मांस वाला चिकन पकाएं।

14 माइक्रोवेव में सब्जियों को पकाएं:- 
कम तेल मे पकाएं अगर आप सब्जियों को थोड़ा सा भूनना चाहते हैं, तो उन्हें एक कड़ाही में ड़ालकर थोड़े सा तेल के साथ भून लें। इस तरह खाना पकाने से सब्जियां कम तेल सोखती है। आप पहले खाना माइक्रोवेव में बना लें और फिर एक या दो मिनट के लिए उसे कड़ाही में ड़ालकर भून लें।

15 सोया सॉस और टमैटो सॉस का प्रयोग न करें :- 
स्वाद को बढ़ाने के लिए सोया सॉस, टमाटर सॉस या अन्य सॉस तथा मसालों का सेवन ना करें क्योंकि इन में नमक बहुत अधिक मात्रा में होता है।

16 बेकिंग करते समय तेल या मक्खन का इस्तेमाल ना करें:- 
बेकिंग में तेल के बजाय मैश किया हुआ या प्यूरेड टोफू का इस्तेमाल करें। तेल में बनाने के बजाय फ्लेक्स मील का उपयोग किया जा सकता है।

17 नमकीन न खाएं :-
नमक कम करने के लिए चिप्स और नमकीन न खाएं नमक का सेवन कम करने के लिए नमक में तैयार किए गए खाद्य पदार्थ जैसे पास्ता, नूड़ल्स, ड़िब्बाबंद पदार्थ, चिप्स और नमकीन मेवों का सेवन ना करें।

18 छिलको में छुपे हैं पोषक तत्व :- 
पानी में विटामिन को घुलने से रोकने के लिए, सब्जियों को छीलकर ना बनाएं, क्योंकि कई पोषक तत्व सब्जियों के छिलकों में छुपे होते हैं। सब्जियों को उबालने के बजाय माइक्रोवेव में या भाप में पकाएं। अगर आप सब्जियों को उबालना चाहते हैं तो थोड़े से पानी में थोड़ी देर के लिए उबालें।

19 जड़ी बूटियों और मसालों का इस्तेमाल:-
हरी पत्तेदार सब्जियां हर प्रकार के भोजन का रंग और स्वाद को बढ़ती हैं। ये स्वास्थ्य सुरक्षा पदार्थ ऑस्टॉजेन से समृद्ध है। कई बार, ये जड़ी बूटियां और मसाले नमक या तेल के स्वाद को भी बदल सकते हैं।

20 जड़ी बूटियों को अंत में डालें :-
जड़ी बूटियां खाने के स्वाद को बढ़ती है। इनके स्वाद को बनाए रखने के लिए इन्हें खाने में सबसे अंत में डालें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *