दाल बाटी चुरमा

dal-bati-churma-khushi-ki-rasoi
Dal bati churma recipe मालवा का प्रसिद्ध भोजन है दाल-बाटी-चुरमा, तो आज आपको इसकी विधि बताने जा रही हूँ. बहुत ज़्यादा मुश्किल नहीं है. आप आसानी से घर पर बना सकते है. हाँ इसके लिए ओवन की ज़रूरत होगी. वैसे पारंपरिक रूप से बाटी कन्डो पर बनाई जाती है लेकिन हम घर पर ओवन में इसे बना सकते है. आइए जाने इसे बनाने का तरीका.

सामग्री:

  1. बाटी व बाफले के लिए:
  2. गेहू का आटा- 300 ग्राम
  3. मक्‍के का आटा- 50 ग्राम (यदि आप चाहे)
  4. रवा ( सूजी) – 50 ग्राम
  5. हल्दी- एक चुटकी
  6. अजवाइन- एक चौथाई चम्मच
  7. मीठा सोडा- एक चौथाई चम्मच
  8. दही या छाछ- एक कप
  9. घी या तेल- 4 छोटी चम्मच (मोयन के लिए)
  10. नमक- स्वादानुसार
  11. घी- 4-5 बड़े चम्मच ( बाटी पर उपर से डालने के लिए)

विधि: बाटी व बाफले

  • सबसे पहले गेहू का आटा, रवा और मक्‍के के आटे को छान ले. अब इसमे अजवाइन, हल्दी, नमक, मीठा सोडा, दही या छाछ और घी डालकर अच्छे से मिक्स करें और पानी की सहायता से सख़्त आटा गुथ ले.
  • अब इस आटे से थोड़ी सी लोई ले कर गोले बना ले. गोले बहुत ज़्यादा छोटे या बहुत बड़े नहीं होने चाहिए. अब यदि बाफले बनना गई तो एक पतीली मे पानी डालकर उबाले
  • और अच्छा उबाल आने पर उसमे सारे गोले छोड़ दें और अच्छे से उबलने दे. थोड़ी देर मे सारे गोले उबालकर उपर आ जाएँगे . इन्हे एक प्लेट मे निकाल ले और 5-10 मिनट सूखने दे. अब ओवन गरम करें और सारे गोले धीमी आँच पर सेक ले. बीच बीच में पलट भी दे ताकी ये जले ना. जब बाफले सिक जाए तब एक पतीली मे घी गरम करे और एक
  • एक कर सारे बाफले घी मे डूबा कर गरमा गर्म सर्व करें.
  • यदि बाटी बनाना चाहते हे तो आटे से गोले बना ले और उन्हे सीधे ओवन मे धीमी आँच पर सेक ले. इन्हे उबालने की ज़रूरत नहीं होती.
  • जब बाटी अच्छी तरह सींक जाए तो गर्मागर्म घी में डुबो कर सर्व करें.
loading...

One thought on “दाल बाटी चुरमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *