लौकी का हलवा

Lauki-Ka-Halwa

लौकी का हलवा एक बहुत ही प्रसिद्ध उत्तर भारतीय मिठाई है जिसे आप किसी भी त्यौहार या फिर ख़ास अवसर पर बनाकर तैयार कर सकते है। यह हलवा बहुत से परिवारों में व्रत के दिनों में भी बनाया जाता है, लौकी का हलवा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक भी होता है जिसे बहुत ही आसानी से कम समय में घर पर बनाया जा सकता है तो आईये आज हम भी घर पर इस स्वादिष्ट स्वीट डिश लौकी का हलवा  बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री –
लौकी – 1 किग्रा (छीलकर कद्दूकस कर लें)
खोया – 250 ग्राम
चीनी – डेढ़ कप
घी – 4 -5 चम्मच
इलाइची पाउडर – 1 चम्मच
बादाम – 6-7 (बारीक कटे हुये)
पिस्ते – 4-5 (बारीक कटे हुये)
किशमिश – 9-10
काजू – 10-12 (बारीक काट लें)
गरी – 1 चम्मच ( कद्दूकस की हुई)

विधि –
लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में 4-5 चम्मच घी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रखें, अब इस कढ़ाही में कद्दूकस की हुई लौकी को डालकर धीमी आंच पर ढक कर पकने दें और थोड़ी थोड़ी देर में लौकी को चमचे से चलाते रहे जिससे लौकी कढ़ाही की तली में न लगे।

जब लौकी नरम हो जाए तब लौकी में चीनी डालकर मिला दें और धीमी आंच पर पकने दें। लौकी में चीनी मिलाने पर लौकी से काफी मात्रा में पानी छूटने लगता है, कद्दूकस की हुई लौकी को चीनी के साथ तब तक पकने दें जब तक लौकी से पानी पूरी तरह से न सूख जाये।

अब गैस बंद कर दें और गैस से कढ़ाही को हटाकर हल्का सा ठंडा हो जाने के बाद इसमें मावा, किशमिश, काजू, बादाम, पिस्ते कद्दूकस की हुई गरी डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिला लें, अब इलाइची पाउडर को हलवे के ऊपर से डालकर मिला दें।

स्वादिष्ट लौकी का हलवा बनकर तैयार हो गया है, गरमा गर्म लौकी के हलवे को सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर से कद्दूकस की हुई गरी और कटे हुये ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *