रबडी कैसे बनाएं

how-to-make-rabdi

गर्मियों को खुशनुमा बनाने और मिठास का रस घोलने के लिए ट्राई करें रबडी रेसिपी को। रबडी को आप जलेबी, मालपुआ, इमरती के साथ खाते हैं। वैसे तो रबडी अपने आप में ही इतनी स्वादिष्ट होती है कि आप इसे अकेले ही खा सकते हैं। तो आइये आज हम भी घर पर रबडी बनाएं।
सामग्री:
1 किलो दूध
250 ग्राम चीनी
5-6 पिस्ता
छोटी इलायची 4-5 बारीक पिसी हुई
चीनी चौथाई कप
बादाम 2 बारीक कटे हुये।
20 ग्राम केसर के धागे।

बनाने की विधि

रबडी बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी कडाही में दूध डालकर पहले तेज आंच पर एक उबाल दें। फिर आंच धीमी करके गाढा होने तक चलाते हुए पकाएं। इस दूध को धीमे धीमे उबलने दें और बीच बीच में दूध को तली तक कलछी से चलाते रहें।

इस बात का खास ध्यान रखें की दूध कडाही की तली में नहीं लगना चाहिए वरना रबडी का स्वाद बेकार हो जायेगा। दूधपर मलाई की हल्की सी परत को कलछी से उठाकर कडाही के किनारे लगा दें। थोडी देर बाद फिरसे दूध के ऊपर मलाई आये तब इसे भी उठाकर किनारे डाल दें।

जब कडाही में दूध गाडा होकर आधे से कम रहे जाये तब बचे हुये दूध में चीनी डालकर दोबारा चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढा न हो जाए। अब दूध मिश्रण में भीगी हुई केसर मिलाकर आंच से उतार कर ठंडा करें। कडाही के किनारे पर लगी खुरचन को अलग निकाल लें। शेष रबडी को चाहें तो मिट्टी के पॉट में जमा दें।

ऊपर से मलाई की खुरचन और कटे हुए मेवों से सजाकर और फ्रिज में रख कर ठंडा करे लें और स्वादिष्ट ठंडी-ठंडी रबडी को फ्रिज से निकाल कर तुरंत ही सर्व करें। आप रबडी को फ्रिज में रखकर 2-3 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *