पनीर चाउमीन

paneer-chowmein

इतना मशहूर खाना बनाने में बहुत आसान होता है.  इंडिया में चाइनीज खाना इतना पसंद किया जाता है कि बड़े से बड़े होटल से लेकर चाट पकौड़ों के साथ अब चाउमीन के ठेले भी आसानी से मिल जाते हैं. शाकाहारी चाउमीन भी कई प्रकार के होते हैं जैसे कि पनीर चाउमीन. तो चलिए फिर बनाते हैं पनीर चाउमीन.

सामग्री :
गेंहू/ मैदा के नूडल्स 5 औंस (150 ग्राम)
पनीर लगभग 150 ग्राम
काजू 10-12
पत्ता गोभी, 1½ कप महीन कटी
गाजर 1 मध्यम
शिमला मिर्च 1 * मैने लाल और हरी दोनों शिमला मिर्च का प्रयोग किया है.
हरा प्याज 2-3
लाल प्याज 1 मध्यम
नमक 1 छोटा
लाल मिर्च कुटी ¼ छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
चम्मच सफेद मिर्च ¼ छोटा चम्मच ताजी कुटि
सोया सॉस 1½ बड़ा चम्मच
चीनी ¼ चम्मच (वैकल्पिक)
सफेद सिरका 1½ छोटे चम्मच
तेल 3 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि :
नूडल्स के पैकेट पर लिखे निर्देश के अनुसार उबाल लें. मैने इन्स्टेंट गेंहू के नूडल्स इस्तेमाल किए हैं और उनको लगभग तीन मिनट गरम पानी में उबाला है.
पनीर को लगभग चौथाई इंच चौड़े और २ इंच लंबे टुकड़े में काटें.
हरी प्याज को धोकर लगभग डेढ़ इंच लंबे टुकड़ों में काट लें. लाल प्याज को भी धोकर लंबे पतले लच्छे काट लें.
गाजर को छीलकर धो लें, और फिर पतले और लंबे लच्छे काट लें.
पत्ता गोभी को भी लंबे पतले लच्छे काट लें. शिमला मिर्च को धोकर बीच से काटें. अब इसके बीज निकल कर इसे भी लंबे और पतले लच्छे में काट लें.

चाउमीन के लिए कटी सब्जियाँ
अब एक कड़ाही गरम करें, इसमें तेल डालें और फिर तेज आँच पर लाल प्याज को एक मिनट के लिए भूनें. अब इसमें गाजर, और शिमला मिर्च के लच्छे भूने तकरीबन एक मिनट के लिए. अब इसमें पत्ता गोभी डालें और 30 सेकेंड्स के लिए भूनें.

सब्जियों का भूनना
अब इसमें उबले नूडल्स, कटा पनीर, काजू, हरा प्याज, सोया सॉस, नमक, शक्कर, कुटी लाल मिर्च, चिली सौस, सफेद सिरका और ताजी कूटी सफेद मिर्च मिलाएँ और अच्छे से चलाएँ . सभी सामग्री को तेज आँच पर बराबर चलाते हुए 2 मिनट के लिए भूनें.
चख कर देखें और स्वादानुसार खट्टा, मीठा और तीखा ठीक करें. आँच बंद कर दें.
स्वादिष्ट पनीर चाउमीन अब तैयार है परोसने के लिए. वैसे तो यह अपने आप में ही बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन फिर भी आप चाहें तो इसे वेज मैनचुरियन के साथ परोसिए इसका ज़ायक़ा और बढ़ जाता है.

कुछ नुस्खे / टिप्स :

  • आप इस विधि में आटा नूडल्स, फ्लैट नूडल्स, या फिर अपने स्वाद और उपलब्धता के अनुसार किसी भी नूडल्स का प्रयोग कर सकते हैं.
  • भारतीय चाइनीज खाने में अजीनोमोटो जिसे सोडियम मोनोगलूटामेट के नाम से भी जानते हैं का प्रयोग होता है लेकिन इस केमिकल पर अभी भी शोध चल रहा है और ऐसा माना जाता है कि यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नही है तो मैं अपनी रसोई में इसका इस्तेमाल नही करती हूँ.
  • आप चाहें तो चाउमीन में कुछ और सब्बज़ियाँ जैसे कि बॅमबू शूट्स, बेबी कॉर्न, मशरूम इत्यादि भी डाल सकते हैं.
  • चाइनीस खाना आमतौर पर तेज आँच पर बनाया जाता है इसीलिए स्टिर फ्राइ करने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करें. नॉन स्टिक कड़ाही का प्रयोग चाउमीन बनाने के लिए ना करें -ऐसा करने से नॉन स्टिक कोटिंग खराब हो सकती है.
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *