पुदीना लच्छेदार पराँठा

lachhedaar-paratha

पुदीना लच्छा पराँठा एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच या फिर डिनर के लिये आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है, गर्मियों के दिनों में तो मुख्य रूप से एकदम ताजा और हरा पुदीना बाजार शुरू हो जाता है। सादा लच्छा परांठा बनाने की विधि हम पहले ही आपसे शेयर कर चुके है इसलिए आज आपसे पुदीना का लच्छा परांठा बनाने की विधि शेयर करेंगें जो ब्रेकफास्ट और डिनर के लिए एक बहुत ही अच्छा और पौष्टिक विकल्प है। गर्मियों के दिनों में ताजा ताजा पुदीने को ज्यादा से ज्यादा डाइट में शामिल करें क्योंकि पुदीने की प्रकृति काफी ठंडी मानी जाती है जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो आईये आज हम पुदीना का लच्छा परांठा  बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री-
पुदीना – 1 कप (बारीक काट लें)
गेंहू का आटा – ढाई कप
लाल मिर्च पाउडर – आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर – आधा चम्मच
ज़ीरा – आधा चम्मच
अजवाईन – चौथाई चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – परांठे सेंकने के लिए

विधि-
पुदीना का लच्छा परांठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गेँहू के आटे को निकाल लें और अब इस छने हुए आटे में कटा हुआ पुदीना, ज़ीरा, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, अजवाईन और नमक को डालकर अच्छी तरह से मिला लें, अब आटे में थोड़ा थोड़ा पानी मिलाते हुए रोटी जैसा नर्म आटा लगा लें।

अब परांठे के आटे को ढककर लगभग 20-25 मिनट सेट होने के लिए रख दें, इसलिए लच्छा परांठा बनाने के लिए आटे को करीब आधे घंटे पहले गूंथ कर रख देना चाहिए। अब आटा सेट हो गया है तो आईये अब हम पुदीने का लच्छा परांठा बनायेंगें.

सबसे पहले आटे से छोटी छोटी लोईया काट लें। अब एक लोई को लेकर परोथन की सहायता से एक रोटी के आकार में बेल लें। अब इस बेले हुए परांठे के ऊपर तेल की एक परत लगाये और फिर इसके ऊपर थोडा सा सूखा आटा छिड़का दें। अब किनारे से शुरू करते हुए चुन्नट डालते हुए एक पट्टी के रूप में मोड़े जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

pudina-paratha-recipe-step-rolling-lachcha-paratha

ऐसा मोड़ने के बाद परांठा एक लम्बे छड़ के रूप में हो जाता है। अब इसे गोल करते हुए एक सिरे से मोड़ते हुए लोई बना लें, अब परांठा बनाने के लिए लोई बनकर तैयार है। अब लोई को परोथन की सहायता से हल्के हाथों बेल लें। इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि परांठे को ज्यादा दबा कर न बेले नहीं तो लेयर आपस में चिपक जायेंगी और परांठा अच्छा नही बन पायेगा और परांठे को ज्यादा पतला भी नही बेलना है जिससे परांठा क्रिस्पी बनेगा।

अब तवा गरम करने के लिए गैस पर रखे और जब तवा गरम हो जाये तब परांठे को तवा पर डाल दें, और थोड़ी देर के बाद परांठे को पलट दें, अब परांठे पर चम्मच से तेल लगाये और फिर दूसरी तरफ पलट कर इस तरफ भी तेल लगा दें। अब परांठे को धीमी आंच पर दोनों तरफ पलट पलट कर सेंक लें और इसी तरह से सारे परांठे तैयार कर लें। स्वादिष्ट पुदीने के लच्छा परांठा बनकर तैयार हो गया है, गरमा गर्म पुदीने के लच्छा परांठो को प्लेट में निकाल कर टमाटर आलू की सब्जी, रायता, अचार और चटनी के साथ सर्व करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *