रवा ढोकला

rava-dhokla
ढोकला एक बहुत ही हेल्थी और स्वादिष्ट गुजराती डिश है जिसे ब्रेकफास्ट के लिये आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है, क्योंकि ज्यादातर हेल्थ कॉन्शियस लोग रोजाना ऑयली चीजे खाने से परहेज करते है उन सभी लोगों के ब्रेकफास्ट के लिये ढोकला एक बहुत ही टेस्टी और झटपट बनने वाला ऑप्शन है। ढोकला को हम अलग-अलग सामग्रियों जैसे- बेसन, दाल, रवा, मकई आदि सामग्रियों से बनाते है, लेकिन आज हम आपसे एक बहुत ही आसान रवा का ढोकला बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे आप बहुत ही कम समय में आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है तो आईये आज हम रवा का ढोकला बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री –
रवा  – एक कप
दही – एक कप फैट लीजिये
हरी मिर्च व अदरक का पेस्ट – आधा चम्मच
ईनो पाउडर – 1 चम्मच
नमक (Salt)- (स्वादानुसार)
चीनी – 1 चम्मच
तेल -1 चम्मच

तड़के के लिए –
राई -1 चम्मच
तेल -1 चम्मच
चीनी – आधा चम्मच
हरी मिर्च – 2 -3
हरा धनिया -2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

विधि-
रवा का ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले रवा को छानकर एक बड़े बर्तन में निकाल लें, अब रवा में हींग, चीनी, नमक, तेल और हरी मिर्च का पेस्ट आदि सभी चीजो को डालकर अच्छे से मिला लें और अब पानी की सहायता से गाढ़ा घोल बना लें, घोल को अच्छे से फैंटे जिससे घोल में गुठली नही पड़नी चाहिये। अब घोल को करीब 10-15 मिनट के लिए ढांककर रख दें जिससे रवा अच्छी तरह घोल सेट हो जाये। अब प्रेशर कुकर में 4-5 कप पानी को उबलने के लिए रखें और कुकर में कुकर के साथ आने वाले सेपरेटर को रखें। अब एक इतनी छोटी थाली को लें जो कुकर में बन जाये, उस छोटी थाली को तेल लगाकर चिकना कर लें और एक तरफ रखें। अब ढोकले के घोल में ईनो पाउडर डालकर घोल को चमचे से मिलायें।

जैसे ही घोल में एअर बबल आ जाये तुरन्त घोल को चिकनी की हुई थाली में डाल दें और थाली को कुकर के अन्दर रखें सेपरेटर पर रखें और कुकर का ढक्कन बंद कर दें और इस बात का ख़ास ध्यान रखें की कुकर की सीटी जरूर निकाल दें। अब कुकर को बिना सीटी के ढककर ढोकला लगभग 20 मिनट मीडियम आंच पर पकाये, लगभग 20 मिनट में ढोकला पककर तैयार हो जायेगा। ढोकले को चेक करने के लिये पके हुये ढोकला में चाकू को गढ़ा कर देखें अगर चिपचिपा घोल चाकू से नहीं चिपकता है तो बेसन का ढोकला बन गया है। अब गैस बन्द कर दें और ढोकला की थाली को धीरे से कुकर से बाहर निकाल लें।

अब ढोकला को अच्छे से ठंडा कर लें और चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग करें और ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर ढोकला निकाल लें और ढोकला को चाकू से अपने मन पसन्द आकार में काट लें। अब हम ढोकला को तड़का लगायेंगें, तड़का के लिए एक कड़ाही में तेल डालकर गरम करें। जब तेल गर्म हो जाये तब राई डालकर तड़का लें, अब हरी मिर्च को डाल कर हल्का सा तल लें। अब इसमें आधा कप पानी , नमक और चीनी भी डाल दें, पानी में उबाल आने पर गैस बन्द कर दें और इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डाल दें, अब कटे हुए हरे धनिये से गार्निश करके रवा ढोकला को हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें.

स्वादिष्ट रवा ढोकला बनकर तैयार हो गया है।

Note:-
अगर रवा का घोल अधिक पतला या अधिक गाढ़ा होगा तो ढोकला स्पंजी नहीं बनेगा और अगर गैस भी धीमी हुई तब भी ढोकला अच्छी तरह से नहीं फूलेगा।
अगर ईनो पाउडर डालकर आप ढोकला के घोल को ज्यादा देर तक चमचे से मिक्स करेंगें तो एअर बबल निकल जाने के कारण ढोकला पूरी तरह से नहीं फूलेगा और अगर ईनो पाउडर डालने के बाद घोल को काफी देर बाद बनाने के लिए रखेंगे तब भी ढोकला अच्छा नहीं फूलेगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *