सोया मटर पुलाव

soya-mater-pulav

सोया मटर पुलाव एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे बनाने के लिये बासमती चावल के साथ में सोया चंक्स और फ्रोजन मटर का प्रयोग किया जाता है। आप इस पुलाव को लंच, डिनर या फिर बच्चों के टिफिन के लिये बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है। इस बात को ज्यादातर सभी लोग जानते है कि सोयाबीन प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है जो मुख्य रूप से शारीरिक और मानसिक विकास के लिये बहुत ही आवश्यक होता है तो आईये आज हम स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश सोया मटर पुलाव बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री

बासमती चावल -1 कप
सोया चंक्स – आधा कप (करीब 2-3 मिनट के लिए गरम पानी में भिंगो दें)
प्याज – 1 (बारीक काट लें)
हरी मिर्च – 1-2 (बारीक काट लें)
फ्रोजन मटर- आधा कप
घी – 3-4 चम्मच
जीरा – 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – आधा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

विधि –
सोया मटर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को अच्छे से बीन कर साफ़ करके धो लें, अब चावल को करीब 15-20 मिनट के लिए पानी में भिंगो दें, 20 मिनट बाद एक बड़े पैन में चावल को उबालने के लिए रखें। आप इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि चावल बनने के बाद एकदम अलग अलग हों और यह आपस चिपके नही इसलिये बने हुये चावल को अच्छी तरह से ठंडा होने दें। अब उबले हुए चावल को एक बड़ी प्लेट में निकालकर फैला दें। जिससे चावल अलग अलग होकर जल्दी ठन्डे हो जाए। अब गरम पानी में भींगे हुए सोया चंक्स को पानी से अच्छी तरह से निचोड़ कर एक प्लेट में निकाल कर रख लें और अब एक कड़ाही में 1 चम्मच घी डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब घी गरम हो जाए तब गरम घी में सोया चंक्स को डालकर फ्राई करके एक प्लेट में निकाल कर रख लें। अब दुबारा से कड़ाही में बाकी बचा हुआ घी डालकर एक बार फिर से गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब घी गरम हो जाये तब इसमें जीरा डालकर 1 मिनट के लिए भूने, जीरा भुनने के बाद इसमें प्याज और कटी हुई हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें, इसके बाद इसमें फ्रोजन मटर को डालकर 2-3 मिनट के लिए भूनें। अब उबले हुए चावल, नमक, लाल मिर्च पाउडर डालकर सभी सामग्रियों को एक कलछी की सहायता से अच्छी तरह से मिला कर करीब 2 मिनट के लिये फ्राई कर लें और अब गैस बंद कर दें।

स्वादिष्ट सोया मटर पुलाव बनकर तैयार हो गया है, गरमा गरम सोया मटर पुलाव को सर्विंग प्लेट में निकालकर अपनी किसी भी फेवरेट सब्जी, रायता साथ के गरमा गर्म सर्व करें।

Khushi ki Rasoi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *