सूजी का हलवा

suji-ka-halwa

भारतीय रसोई का एक खास पकवान है सूजी का हलवा. इसे शुभ मौकों पर बनाया जाता है. नवरात्र‍ि पूजन, अन्य पूजा और कन्या पूजन के इसे प्रसाद के तौर पर बनाते हैं. जानते हैं सूजी का हलवा बनाने का एक आसान तरीका

Suji ka Halwa Recipe in Hindi

सामग्री-
एक कप सूजी
आधे से एक कप चीनी, स्वाद के मुताबि‍क
आधा कप घी
5-6 इलायची
10-12 काजू, पतले टुकड़ों में कटे हुए
10-12 बादाम, पतले टुकड़ों में कटे हुए
दो बड़े चम्मच किशमिश
एक छोटी चम्मच चिरौंजी, अगर चाहें तो
4 कप पानी
कद्दूकस किए सूखे नारियल से हलवे को सजाएं.

विधि- भारी तले की कड़ाही को गैस पर रखें और इसे हल्का गर्म होने दें. अब इसमें घी डालकर गर्म करें.  एक पैन में पानी और चीनी मिलाकर गैस पर चाशनी बनाने के लिए रख दें. इसमें इलायची छीलकर इसके दाने तैयार हो रही चाशनी में डाल दें.  किशमिश को पानी में भिगो दें.  जैसे ही घी गर्म हो, उसमें सूजी डाल कर भूनें .  दो मिनट के बाद काजू, चिरौंजी और बादाम डाल कर इनको भी साथ भून लें.  सूजी को अच्छी तरह हिलाते रहें ताकि यह कड़ाही से चिपके नहीं.  दूसरी ओर, चाशनी पर भी नजर रखें और जैसे ही पानी में उबाल के साथ चीनी पूरी तरह घुल जाए, गैस बंद कर दें.

सूजी को करीब 10 मिनट तक भूनना होगा. वैसे, इसकी बदली रंगत और महक से आपको अंदाजा हो जाएगा कि यह अच्छी तरह भुन चुकी है.  अब इसमें किशमिश डालें.  आंच एकदम कम कर दें और तैयार चाशनी को भुनी सूजी में डालें. ध्यान रखें, क्योंकि इस दौरान बुलबुले उठते हैं और इस गर्म घोल के छींटे आपकी त्वचा को जला सकते हैं.  चाशनी उड़ेलने के बाद जल्दी-जल्दी हाथ घोल को हिलाएं. ऐसा नहीं करेंगे तो हलवे में गांठ रह जाएंगी और इसका स्वाद नहीं आएगा.  जब सूजी सारी चाशनी सोख ले और हल्की सख्त होने लगे तो गैस बंद कर दें.  इसके ऊपर कद्दूकस किया सूखा नारियल डाल दें.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *